Daily General Knowledge Question in Hindi -16/03/2019

Daily Current General Knowledge QuestionClick Here

GK Current Affairs Hindi –15/03/2019

Latest GK Current Knowledge News

 

QUE. 01 हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय रासायनिक तत्त्व आवर्त सारणी वर्ष लांच किया?

उत्तर – यूनेस्को

NOTES :-     यूनेस्को ने हाल ही में यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय रासायनिक तत्त्व आवर्त सारणी वर्ष को पेरिस में लांच किया। इसका उद्देश्य रसायनशास्त्र तथा सतत विकास में इसके उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना है। 2019 में इसके जनक रूसी वैज्ञानिक दमित्री इवानोविच मेंदेलीव की 150वीं वर्षगाँठ है। आवर्त सारणी रसायन शास्त्र का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसके द्वारा तत्वों के गुणों के बारे में जानकारी मिलती है।

 

QUE. 02 हाल ही में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कौंसिल ऑफ़ इंडिया का नया चेयरमैन किसे चुना गया?

उत्तर – पुनीत गोएंका

NOTES :–  ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कौंसिल ऑफ़ इंडिया (BARC इंडिया) ने जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज के एमडी और सीईओ पुनीत गोएंका को नया चेयरमैन चुना है। पुनीत गोएंका BARC के संस्थापक चेयरमैन के रूप में कार्य कर चुके हैं।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कौंसिल ऑफ़ इंडिया (BARC इंडिया)

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कौंसिल ऑफ़ इंडिया (BARC इंडिया) एक संयुक्त उद्योग कंपनी है, इसकी स्थापना 2010 में की गयी थी। इसका निर्माण विज्ञापनदाता सोसाइटी तथा एडवरटाइजिंग अजेंसीस एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा किया गया था। इसकी स्थापना केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक किया गया था।

BARC इंडिया ने एक पारदर्शी तथा सटीक टीवी दर्शक मापक प्रणाली विकसित की है। BARC इंडिया प्रसारकों तथा विज्ञापनदाताओं को महत्वपूर्ण सूचना उपलब्ध करवाता है। BARC इंडिया लगभग 197 मिलियन टेलीविज़न (836 मिलियन टीवी दर्शकों” का विश्लेषण करता है।

 

QUE. 03 हाल ही में किन देशों ने “अबेर” नामक साझा मुद्रा लांच की?

उत्तर –  संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब

NOTES :-   हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब के केन्द्रीय बैंकों ने “अबेर” नामक साझा डिजिटल मुद्रा को लांच किया। इस डिजिटल मुद्रा का उपयोग दोनों देशों के बीच ब्लॉकचेन तथा डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी के बीच वित्तीय भुगतान के लिए किया जायेगा।

डिजिटल मुद्रा के लाभ

इस डिजिटल मुद्रा के द्वारा वित्तीय विनिमय के लिए एक और विकल्प होगा। शुरू में इस मुद्रा का उपयोग सीमित बैंकों में किया जायेगा। इस मुद्रा की तकनीकी, आर्थिक तथा कानूनी आवश्यकता का अध्ययन करने के बाद इस मुद्रा के उपयोग का विस्तार किया जायेगा।

डिजिटल मुद्रा अबेर केन्द्रीय बैंक तथा अन्य बैंकों के बीच डिस्ट्रिब्यूटेड डाटा के उपयोग पर निर्भर है। यह ब्लॉकचेन पर आधारित होती है।

ब्लॉकचेन एक प्रकार का डिजिटल बही खाता है, इसमें डाटा क्लाउड में सुरक्षित रखा जाता है। यह डाटा स्टोरेज की सुरक्षित प्रणाली है। इसमें डाटा को कॉपी किये बिना विकेंद्रीकृत किया जाता है। यह काफी सुरक्षित व पारदर्शी है। इस टेक्नोलॉजी का उपयोग क्रिप्टोकरेंसी में बड़े पैमाने पर किया जाता है। इसके अलावा वित्तीय लेन-देन, क्राउड-फंडिंग, गवर्नेंस, फाइल स्टोरेज और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स इत्यादि में इसका उपयोग किया जाता है।

 

QUE. 04 हाल ही में किस देश में जलवायु तथा सतत विकास के लिए अफ्रीका केंद्र को खोला गया?

उत्तर – इटली

NOTES :-    रोम में इटली के प्रधानमंत्री गुइसेप्पे कांते ने “जलवायु तथा सतत विकास के लिए अफ्रीका केंद्र” को लांच किया। इसका निर्माण संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम तथा खाद्यान्न तथा कृषि संगठन के सहयोग से किया गया है। इसका उद्देश्य अफ्रीका में जलवायु परिवर्तन का सामना करना तथा सतत विकास को बढ़ावा देना है। इस केंद्र में अफ्रीकन देशों को फ़ास्ट ट्रैक मांग आधारित मैकेनिज्म प्राप्त होगा, जिसे द्वारा अफ्रीकी देशों को सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता होगी। इस नए केंद्र के द्वारा जी7 देशों तथा अफ्रीकी देशों में समन्वय स्थापित किया जाएगा।

 

QUE. 05 ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के भ्रष्टाचार अवधारणा सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ?

उत्तर – 78वां

NOTES :-     हाल ही में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने भ्रष्टाचार अवधारणा सूचकांक 2018 जारी किया। इस सूचकांक का निर्माण भारत के सार्वजनिक क्षेत्र तथा न्यायपालिका में व्याप्त भ्रष्टाचार सन्दर्भ में विशेषज्ञों तथा बिज़नेस एग्जीक्यूटिव्स की अवधारणा के आधार पर किया गया है। इसके मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं :

इस सूचकांक को विश्व भर में भ्रष्टाचार के सूचक के रूप में उपयोग किया जाता है, इसमें बिज़नेस सेक्टर के भ्रष्टाचार को शामिल नहीं किया जाता। इस सूचकांक में 180 से अधिक देशों को शामिल किया गया है, इसमें देशों को 0-100 के बीच में स्कोर दिया जाता है। इस सूचकांक में 0 स्कोर वाले देश को अत्यधिक भ्रष्ट जबकि 100 अंक वाले देश को ईमानदार माना जाता है।

भ्रष्टाचार अवधारणा सूचकांक 2018  में भारत का प्रदर्शन

  • 2017 में भारत का स्कोर इस सूचकांक में 41 था, इस वर्ष भारत का स्कोर 41 है।
  • 2017 में भारत की रैंकिंग 81वीं थीं, जबकि 2018 में भारत को 78वां स्थान प्राप्त हुआ है।
  • 2016 में भारत का स्थान 79वां था।
  • इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, मलेशिया, मालदीव और पाकिस्तान की भविष्य की गतिविधियाँ काफी महत्वपूर्ण होंगी।
  • उपरोक्त देशों में पिछले कुछ समय में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जन आन्दोलन हुए हैं तथा जिन राजनीतिक दलों ने भ्रष्टाचार को कम करने के लिए वादे किये उनके पक्ष में जनता ने काफी मतदान किया है।
  • हालांकि इन देशों में अभी भ्रष्टाचार को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।
  • इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 में भारत में भ्रष्टाचार के विरुद्ध आन्दोलन काफी प्रभावशाली थी, परन्तु अभी तक जन लोकपाल के सन्दर्भ में कोई विशेष प्रगति नहीं हुई है।

 

QUE. 06 अंतर्राष्ट्रीय एकदविसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ कौन हैं?

उत्तर – मोहम्मद शमी

NOTES :-    भारत के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गये हैं। शमी ने मात्र 56 मैचों में एकदिवसीय क्रिकेट में 100 विकेट लिए हैं। इरफ़ान पठान ने 59 मैचों में, ज़हीर खान ने 65 मैचों में, अजीत अगरकर ने 67 मैचों में तथा जवागल श्रीनाथ ने 68 मैचों में एकदिवसीय क्रिकेट में 100 विकेट लिए थे। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद खान के नाम है, राशिद ने मात्र 44 मैचों में 100 विकेट लिए ह

 

QUE. 07 भारत का दूसरा ट्यूलिप गार्डन किस राज्य में खोला जायेगा?

उत्तर – उत्तराखंड

NOTES :-    उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में पिथोरागढ़ जिले में ट्यूलिप गार्डन के निर्माण के लिए अनुमति प्राप्त कर ली है। इस ट्यूलिप गार्डन का निर्माण पिथोरागढ़ जिले में वन भूमि में 50 एकड़ भूमि पर किया जायेगा, इसके निर्माण में 50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह भारत का दूसरा ट्यूलिप गार्डन होगा, भारत का एकमात्र ट्यूलिप गार्डन जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्थित है।

इस ट्यूलिप गार्डन का विकास ONGC द्वारा किया जायेगा। ONGC इस गार्डन का विकास CSR (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) कार्यक्रम के तहत करेगी। इस गार्डन का निर्माण 13 जिले, 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत किया गया है, इसका उद्देश्य उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में पर्यटकों को आकर्षित करना है।

 

QUE. 08 विश्व कुष्ठरोग उन्मूलन दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 30 जनवरी

NOTES :-    30 जनवरी को विश्व कुष्ठरोग उन्मूलन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कुष्ठरोग को समाप्त करना तथा कुष्ठरोग से पीड़ित लोगों के साथ होने वाले भेदभाव को समाप्त करना है। कुष्ठरोग से पीड़ित लोग सामाजिक भेदभाव के कारण अक्सर अवसाद का शिकार हो जाते हैं। इसके इलाज के लिए पीड़ित को मल्टी-ड्रग थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है, इस थेरेपी के तहत पीड़ित को 6 माह से एक वर्ष तक दवाइयों का सेवन करना पड़ता है।

कुष्ठरोग एक संक्रामक बैक्टीरियल रोग है, यह मायकोबैक्टीरियम लेप्रे के कारण होगा है। यह रोग मुख्य रूप से त्वचा, सम्बंधित तंत्रिकाओं तथा आखों को प्रभावित करता है। भारत सरकार ने इस रोग को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय कुष्ठरोग निवारण कार्यक्रम शुरू किया है। भारत में अब कुष्ठरोग एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है, इसका अर्थ यह है कि देश में 10,000 लोगों में से 1 व्यक्ति से कम इस रोग से प्रभावित है।

 

QUE. 09 हाल ही में कि0स भारतीय को ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए कार्नोट प्राइज से सम्मानित किया गया?

उत्तर – पियूष गोयल

NOTES :-    भारत के रेल व कोयला मंत्री पियूष गोयल को चौथे कार्नोट प्राइज से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान 30 जनवरी, 2019 को क्लाइनमैन सेण्टर फॉर एनर्जी पालिसी द्वारा प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार उर्जा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य तथा सतत उर्जा समाधान के लिए दिया गया है। 28 अप्रैल, 2018 तक देश में लगभग 19,000 गाँवों तक बिजली की सुविधा पहुंचाई गयी थी। पियूष गोयल ने इनामी राशि को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को दान करने का निर्णय लिया है।

पियूष गोयल का जन्म 13 जून, 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। वे एक राजनेता हैं, वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। वे 26 मई, 2014 से 3 सितम्बर, 2017 के बीच नवीन व नवीकरणीय उर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे। वे 26 नवम्बर, 2014 से 3 सितम्बर, 2017 तक कोयला मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा उर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे। वे 3 सितम्बर, 2017 से रेलवे मंत्री तथा कोयला मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं।

 

QUE. 10 भारत के फ्लैगशिप हाइड्रोकार्बन अंतर्राष्ट्रीय  सम्मेलन “पेट्रोटेक-2019” का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?

उत्तर – नई दिल्ली

NOTES :-  नई दिल्ली में 13वें अंतर्राष्ट्रीय तेल व गैस सम्मेलन तथा प्रदर्शनी “पेट्रोटेक-2019” का आयोजन केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत किया जायेगा। इस सम्मेलन का आयोजन 10-12 फरवरी, 2019 के दौरान किया जायेगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा 95 पार्टनर देशों से उर्जा मंत्रियों को आमंत्रित किया है। इस तीन दिवसीय इवेंट के दौरान भारत के तेल व गैस सेक्टर में निवेशक फ्रेंडली गतिविधियों के बारे में बताया जायेगा। इस सम्मेलन 86 प्रतिष्ठित वक्ता तथा विश्व के 70 देशों से 7000 से अधिल प्रतिनिधि हिस्सा ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *